Chhattisgarh

Business ideas होना है एक महीने में करोड़पति तो एक लैपटॉप से कमा सकते हो बंपर पैसा जाने कैसी होगी इतनी कमाई

आप को बता दे की अब ये अपने स्नातक की डिग्री प्राप्त कर ली है। जो की यह न्यू स्टार्टअप बिजनेस आइडिया आपके लिए है। आपको ना तो कोई फ्रेंचाइजी फीस देनी है और ना ही किसी भी प्रोडक्ट के लिए कोई एडवांस पेमेंट देना है। बस एक छोटा सा ऑफिस खोलना है। जिसमें आपके पास एक बढ़िया सा लैपटॉप होना चाहिए। फिर आप ढाई लाख रुपए मंथ तक की कमाई बड़ी आसानी से कर सकते हैं। अब आपने इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री प्राप्त किया तो आपकी कमाई उसके अधिक हो सकती है। यदि आप अंग्रेजी भाषा में काम कर सकते हैं। तब भी आपकी कमाई सामान्य से अधिक हो सकती है। Business ideas होना है एक महीने में करोड़पति तो एक लैपटॉप से कमा सकते हो बंपर पैसा जाने कैसी होगी इतनी कमाई।




भारत का पूरा बाजार डिजिटल हो चुका है। यहां तक की दुकानदारों की पारंपरिक किताब बही खाता भी ऑनलाइन हो गई है। किसी भी दुकान को कंप्यूटराइज्ड और ऑनलाइन करने के लिए कुछ सॉफ्टवेयर्स की जरूरत होती है। दुकानदारों के पास पैसा तो होता है परंतु इतनी नॉलेज और टाइम नहीं होता कि वह अपने लिए उपयुक्त सॉफ्टवेयर की तलाश कर पाएं। अधिकतर दुकानदारों को तो यह भी पता नहीं होता कि सॉफ्टवेयर कहां मिलता है। आप अपने शहर की दुकानदारों और कारोबारी की इस प्रॉब्लम को सॉल्व कर सकते हैं। आपको केवल सॉफ्टवेयर सेल्स एजेंसी खोलने है।

सैलरी की तरह हर महीने आपके अकाउंट में कमीशन डिपॉजिट होता रहेगा

एक छोटा सा ऑफिस जिसमें आपके पास एक लैपटॉप होगा। अब आपको सॉफ्टवेयर बनाने वाली कंपनियों से संपर्क करना है। आप किसी भी माध्यम से सॉफ्टवेयर बनाने वाली कंपनियों की वेबसाइट तक पहुंच सकते हैं। Capterra नाम की वेबसाइट पर बहुत सारी कंपनियां की लिस्ट मिल जाएगी। ऑफलाइन बिजनेस में जिसे कमीशन सिस्टम कहते हैं। ऑनलाइन बिजनेस में उसे एफिलिएट प्रोग्राम कहा जाता है। आपको सभी कंपनियों में एप्लीकेशन के लिए अप्लाई करना है। जैसे ही आपकी एप्लीकेशन को अप्रूवल मिल जाएगा। आप उनका सॉफ्टवेयर बेच सकते हैं। जिसमे आपको ₹1 का इन्वेस्टमेंट नहीं करना है। ग्राहक की और से कंपनी को जब पेमेंट किया जाएगा तो उसमें से कंपनी आपका कमीशन आपके अकाउंट में ट्रांसफर कर देगी। दुकानदार जब तक सॉफ्टवेयर का उपयोग करता रहेगा। तब तक आपको आपका कमीशन मिलता रहेगा।

भारतीय दुकानदार को कुल कितने प्रकार के सॉफ्टवेयर की जरूरत पड़ती

Business ideas होना है एक महीने में करोड़पति तो एक लैपटॉप से कमा सकते हो बंपर पैसा जाने कैसी होगी इतनी कमाई। इनवेंट्री मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर की मदद से दुकान में मौजूद माल की उपलब्धता, मात्रा और मूल्य का पता चलता है। अब उसी सॉफ्टवेयर से पता चलता है कि दुकानदार ने कोई प्रोडक्ट कितने पैसे में ले और कितने में बेचा। इससे पता चल जाता है कि उसे कल कितना ग्रॉस प्रॉफिट हुआ।
कस्टमर रिलेशन मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर की मदद से एक दुकानदार अपने ग्राहकों के बारे में न केवल जानकारी कलेक्ट कर लेता है। बल्कि उनसे नियमित रूप से कम्युनिकेशन स्थापित कर सकता है। आपने देखा हुआ कई दुकानदार बिल बनाते टाइम आपसे आपका नाम और मोबाइल नंबर पूछते हैं। यह जानकारी वह अपने कस्टमर रिलेशन मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर में फीड कर देते हैं। यह सॉफ्टवेयर बिक्री बढ़ाने में सहायत करता है।
फाइनेंस मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर की सहायत से दुकानदार, व्यापारी, कारोबारी एवं कंपनियां अपनी फाइनेंशियल पोजिशन को ट्रैक कर पाती हैं। कितनी पूंजी लगाई थी। अब ये स्टॉक में कितने मूल्य का माल है। कितना बैंक लोन है, बाजार से क्या कुछ उधारी ले रखी है।  किस-किस को उधारी दे रखी है, कौन सी किस्त जमा करना है और किससे किस्त की वसूली करना है सब कुछ पता चल जाता है। लाल जी की जरूरत ही नहीं पड़ती।
ई-कॉमर्स सॉफ्टवेयर की सहायत से व्यापारी एवं कंपनियां अपने प्रोडक्ट ऑनलाइन विक्रय कर पाती हैं। जसिके बारे में आपको सब कुछ पता है। अधिक बताने की आवश्यकता नहीं है। केवल इतना ध्यान दिलाना था कि ऑनलाइन खरीद बिक्री के पीछे भी एक सॉफ्टवेयर होता है।
  • ऑटोमेशन सॉफ्टवेयर की मदद से दुकान के कुछ काम ऑटोमेटिक कर दिए जाते हैं।
  • मार्केटिंग सॉफ्टवेयर के माध्यम से बिक्री बढ़ाई जाती है।
  • लोजिस्टिक सॉफ्टवेयर के माध्यम से प्रोडक्ट की शिपिंग कर सकते हैं।
  • इसके अलावा अकाउंटिंग और अटेंडेंस इत्यादि के लिए भी सॉफ्टवेयर की जरूरत होती है।

लोग आपसे क्यों खरीदेंगे, डायरेक्ट क्यों नहीं खरीदेंगे

भारतीय व्यापारियों की एक खास बात होती है। वह अपना पूरा ध्यान अपने व्यापार में लगाना चाहते हैं। जिसके अलावा सारी सर्विस उन्हें अपनी आवाज पर चाहिए होती है। यदि सॉफ्टवेयर ने गड़बड़ किया तो दुकानदार FAQ पढ़ने नहीं बैठेगा। कंपनी की गाइडलाइन पढ़कर सॉफ्टवेयर की गड़बड़ी थी करने की कोशिश नहीं करेगा। वह चाहता है कि वह केवल एक फोन करें और कोई व्यक्ति आकर उसके सॉफ्टवेयर को ठीक कर जाए। आपको यही करना है। जिसके कारण आपके ग्राहक लंबे समय तक आपके साथ बने रहेंगे। आफ्टर ऑल उनके सॉफ्टवेयर उसे करने पर आपको हर मंथ  का मिशन मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *